• Breaking News

    1 जनवरी को 2000 के नोट की विदाई होगी और 1000 के नए नोट आएंगे!

    1 जनवरी को 2000 के नोट की विदाई होगी और 1000 के नए नोट आएंगे!


    वायरल सच: 1 जनवरी को 2000 के नोट की विदाई होगी और 1000 के नए नोट आएंगे!


    नई दिल्ली: 2017 की सबसे बड़ी खबर का वायरल सच. सबसे बड़ी खबर इसलिए क्योंकि नए साल के पहले ही दिन यानि 1 जनवरी से नए नोट को लेकर धमाका होने का दावा किया जा रहा है. दावा है कि 1 जनवरी को 2000 के नोट की विदाई होगी और 1000 के नए नोट आएंगे.
    हर रोज 2000 के नए नोटों का जखीरा बरामद हो रहा है लेकिन क्या ये गुलाबी नोट सिर्फ 1 जनवरी तक का मेहमान है? क्या नोटबंदी के बाद से शुरू हुए गुलाबी युग का अंत होने वाला है? क्या गुलाबी नोटों को समेटने की होड़ पर अब विराम लगने वाला है? क्या 2000 के नोट की नए साल के पहले ही दिन विदाई होने वाली है? और सबसे बड़ा सवाल ये कि क्या 2000 के नोट को आउट करने के लिए 1000 के नए नोट की एंट्री होने वाली है? क्या 1000 के नोट की घरवापसी होने वाली है? घरवापसी इसलिए क्योंकि 500 और 1000 का नोट बंद करके ही 2000 का नया नोट बाजार में उतरा था.



    चर्चा बहुत तेज है.. 2017 के आने से पहले इस खबर ने सोशल मीडिया को हिलाकर रख दिया है.
    दावा किया जा रहा है कि 2000 के नोट की उम्र अब पूरी हो चुकी है
    और बाजार से 2000 का नोट हटाने के लिए 1000 का नोट लाने की तैयारी हो चुकी है
    बस 1 जनवरी आने की देर है.. 2 हजार का गुलाबी नोट टाटा बाय-बाय कहेगा
    और 1 हजार का नया हरा नोट आपको हेलो हाय बोलेगा
    ये है वो तीन लाइन का मैसेज जो सबसे बड़ा मुद्दा बना हुआ है. वायरल मैसेज में लिखा है
    1 जनवरी से 1000 रुपए का नया नोट आने वाला है. 2000 के नोट बैंक वापस लौट जाएंगे. आपको सिर्फ 50 हजार रुपए तक जमा करने की इजाजत होगी. और ये इजाजत भी सिर्फ 10 दिनों के लिए ही होगी. इसके बाद 2 हजार के नोटों का कोई मोल नहीं होगा. इसलिए 2000 के ज्यादा नोट अपने पास मत रखिए.
    इस मैसेज ने खलबली मचा दी है. सबसे ज्यादा परेशान वो हैं जिनके पास गुलाबी नोटो की गड्डियां मौजूद हैं और उनके तो होश उड़े हुए हैं जो गैरकानूनी तरीके से अपने गुलाबी नोटों का अंबार लगा चुके हैं. ये मैसेज आम लोगों को भी डरा रहा है.. डर ये कि अगर वाकई ऐसा हुआ तो उनके पास मौजूद 2 हजार के नए नोटों क्या होगा?

    दरअसल लोग इसे नोटबंदी के बाद काले धन पर सरकार के दूसरे अटैक से जोड़ रहे हैं. दूसरा अटैक इसलिए कि जिन लोगों ने 2 हजार के नोट तय सीमा से ज्यादा यानि काले धन की तरह जमा कर लिए हैं वो उन्हें वापस बैंक में नहीं दे पाएंगे और इस तरह एक बार फिर जिनके पास काला धन है वो बेकार हो जाएगा.
    लेकिन सवाल ये है कि क्या वाकई नए साल में सरकार ऐसा कुछ करने वाली है? क्या वाकई सरकार 1 जनवरी को 2000 का नोट हटाने वाली है और 1000 का नया नोट लाने वाली है.
    ये खबर पूरे देश से जुड़ी है और इसका सच सामने आना जरूरी है. इन सवालों का जवाब जानने के लिए एबीपी न्यूज ने वायरल मैसेज की पड़ताल की.
    1 जनवरी को 2000 का नोट बंद होने से पहले सोशल मीडिया पर जून में 2000 का नोट बंद होने की खबर आई थी. अखबार की एक कतरन के जरिए दावा किया जा रहा था कि केंद्र सरकार अगले साल यानि 2017 के जून में 2000 का नोट बैन कर सकती है इस खबर में ये भी दावा किया गया था. सरकार ने बाजार में 2000 का नोट उतारा है जिसका मकसद ये है कि संगठित तरीके से कालेधन को सफेद करने वालों को पकड़ा जा सके.
    देश इस खबर का सच जानना चाहता था. तब एबीपी न्यूज ने इस मैसेज की पड़ताल की थी. हमने सरकार के सूत्रों से संपर्क किया. पड़ताल में हमें पता चला था कि 2 हजार के नए नोट को बंद करने को लेकर सरकार का ना तो कोई विचार है और ना ही ऐसी कोई चर्चा यानि ये सिर्फ एक अफवाह थी.
    मतलब ये साफ है कि सरकार 2 हजार का नोट बंद करने पर कोई फैसला नहीं कर रही है. ये तो पता चल गया कि 2 हजार के नोट की विदाई नहीं हो रही है लेकिन अभी ये सामने आना बाकी है कि 1 हजार के नोट की घरवापसी होने वाली है या नहीं.

    एबीपी न्यूज ने जब दावे का सच खंगालना शुरू किया तो पता चला कि एक हजार के हरे नोट से पहले एक बैंगनी रंग का नोट भी बाजार में आ चुका है. बैंगनी रंग का नोट सिर्फ रंग में अलग था लेकिन देखने में हूबहू 2000 के नोट जैसा था.
    एक हजार के नए नोट की तस्वीर जैसे ही फेसबुक तक पहुंची ज्यादातर लोगों ने इसे सच मान लिया था क्योंकि 2 हजार का नोट आने से पहले वो ही सोशल मीडिया पर लीक हो गया था. एक हजार के नए नोट को सच मानने के पीछे दूसरी वजह है 10 नवंबर को आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास का वो बयान भी था जिसमें उन्होंने कहा था कि कुछ बदलावों के साथ जल्द ही एक हजार का नोट बाजार में आएगा.
    एबीपी न्यूज एक हजार के नोट को लेकर किए जा रहे दावे की पड़ताल की थी. सरकार की तरफ से ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई थी. हमने सच सामने लाने के लिए सीधे भारतीय रिजर्व बैंक से ही सवाल पूछा था कि क्या रिजर्व बैंक एक हजार का नोट लाने वाला है? जवाब सीधा था कि अभी ऐसी कोई योजना नहीं है
    रिजर्व बैंक ने कहा था कि ऐसी कोई योजना नहीं है. यानि ये बिल्कुल साफ है कि जिस तरह 1000 रुपए का नया बैंगनी नोट हमारी पड़ताल में झूठा साबित हुआ था. ठीक उसी तरह 1 हजार रुपए का ये हरा नोट भी झूठा साबित हुआ है.
    एबीपी न्यूज की पड़ताल में 2000 के नोट की विदाई और 1 हजार के नोट की घरवापसी वाला वायरल मैसेज झूठा साबित हुआ है.

    No comments:

    Post a Comment

    Contact Form

    Name

    Email *

    Message *